Home Health & Fitness अब वजन बढ़ाना है और भी आसान

अब वजन बढ़ाना है और भी आसान

0
अब वजन बढ़ाना है और भी आसान
अब वजन बढ़ाना है और भी आसान

वजन बढ़ाने के लिए ये भोजन करें

अगर मोटा होना स्वास्थ्य के लिए बुरा है, तो दुबला पतला शरीर का होना भी स्वास्थ्य के लिए उतना ही बुरा है । दुबला-पतला शरीर होने का मतलब यह नहीं कि आप स्वस्थ है । दुबले शरीर के होने से आपको फ्रैक्चर, प्रजन्न मुद्दे और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता जैसी स्वास्थ्य चिंताओं से ग्रस्त करता है। एक व्यक्ति को तब कम वजन का माना जाता है जब उसका BMI 18.5 से कम होता है। अगर आपका वजन कम है तो आपको मांसपेशियों और चमड़े के नीचे कि वसा की एक संतुलित मात्रा प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जो कि केवल स्वस्थ भोजन और संतुलित आहार खाने से ही प्राप्त किया जा सकता है और साथ इसके साथ आपका स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना पड़ेगा ।

चावल

चावल एक ऐसा आहार है जिसमे सबसे ज्यादा कैलोरी होती है और साथ इसके प्रोटीन और फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है। 1 कप चावल में 200 कैलोरी, 44 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और थोड़ा सा वसा होता है। चावल वजन बढ़ाने के लिए सबसे सर्वोत्तम आहार है। इसे पकाना भी बहुत आसान होता है और इसे किसी भी सब्जी या दाल के साथ खाया जा सकता है। ब्राउन राइस वजन बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम चावल है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में सभी पोषक तत्व उपलबध होते है।

नट और नट बटर

वजन बढ़ाने में नट और नट बटर सबसे अधिक लाभदायक है क्योंकि इसके के अंदर भरपूर मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा पाई जाती है। आपको जानकर खुशी होगी बस एक मुठ्ठी भर कच्चे बादाम में 170 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम फाइबर, 15 ग्राम वसा होती है अगर आप रोजाना एक मुठ्ठी कच्चे बादाम खाएं तो आपका वजन बहुत जल्द बड़ जायेगा । आप चाहे तो पीनट बटर भी खा सकते है रोजाना ब्रेकफास्ट में ब्रेड और पीनट बटर खाने से भी वजन बढ़ता है।

शकरकंद और स्वीट कॉर्न

स्वीट कार्न और शकरकंद खाने से भी वजन बहुत तेज़ी से बढ़ता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कार्ब्स और कैलोरी मौजूद होती है। इसके खाने से मासपेशियों में ग्लाइकोजेन कि मात्रा भी बढ़ती है। ग्लाइकोजेन का मुख्य रुप से हमारे शरीर को एनर्जी से भरपूर बनाए रखने का कम करता है। अगर आप मकई, शकरकंद, आलू, बींस को रोजाना के आहार में शामिल करते है तो यकीन मनिए आपको खुद ही दिख जाएगा वजन बढ़ता हुआ।

दूध

दूध भी एक अच्छा माध्यम है वजन बढ़ाने के लिए अगर आप वजन बढने के साथ साथ मासपेशियों को भी बढ़ाना चाहते है तो दूध एक अच्छा विकल्प है क्योंकि दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, कार्ब्स, वसा, विटामिन्स और मिनरल्स पाया जाता है। दूध पीने से आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है। शोधकर्ता का मानना है कि दूध प्रति 2 ग्लास पीना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने मित्रो और सगे सबंधी को भी साजा करे और कोई सुझाव है तो हमे जरूर बताएं |

NO COMMENTS

Leave a Reply

Exit mobile version