37.1 C
New Delhi
Thursday, June 10, 2021
Home Health & Fitness Immunity Booster Tips: आज से ही इन विटामिन्स से भरपूर फूड्स का...

Immunity Booster Tips: आज से ही इन विटामिन्स से भरपूर फूड्स का सेवन करें, लगातार बड़ेगी इम्यूनिटी

Immunity Booster Tips : आज के समय में स्ट्रांग इम्यूनिटी होना कितना जरूरी है यह तो आप जान ही गए होंगे। जैसे की डॉक्टर्स का केहना है कि इस कोरोना काल में सभी को अपनी स्वास्थ्य का बेहद ध्यान रखना हैं और साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना है जिससे शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़े। इंसान के शरीर में इम्यूनिटी का यह काम होता है कि बाहर से आने वाले एंटी बॉडीज को रोक और उनसे लड़ कर उसे शरीर से बाहर निकाल दे। स्ट्रांग इम्यूनिटी कई प्रकार के संक्रमण और बीमारियों से बचाता है। लेकिन इन सब के लिए शरीर का प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना चाहिए। तो आज हम ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जानेंगे, जिसे आप अपने रोजाना आहार में सामिल करके अपना रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत कर सकते है।

  • विटामिन -सी से युक्त खाद्य पदार्थ : एक शोध में पता चला है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान विटामिन सी का होता है इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए । ऐसे फलों और सब्जियों का उपयोग करना चाहिए जिससे भरपूर मात्रा में विटामिन सी प्राप्त हो जैसे की कीवी, नींबू, कीनू, ब्रोकोली, अमरूद, अनानास,पपीता, अजवाइन आदि। इनमे से आप कुछ भी अपने आहार में शामिल करके अपनी इम्यूनिटी को सक्रिय रख सकते है।
  • पालक : पालक भी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, यह हरे पत्तेदार सब्जियों में से एक है और विटामिन सी से भरपूर के होने कारण ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत सहायता करता है। पालक का सेवन स्मूदी के रूप में या इसका जूस बनाकर भी पी सकते है। यदि पालक का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो यह प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में सहायता करता है।
Immunity Booster Tips: आज से ही इन विटामिन्स से भरपूर फूड्स का सेवन करें, लगातार बड़ेगी इम्यूनिटी - 1
  • प्रोटीन से युक्त : ऐसा माना जाता है कि प्रोटीन भी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होता है इसलिए आपको प्रोटीन भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। प्रोटीन आपको अंडे, विविध प्रकार की दाले, हरी सब्जी आदि, से भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है। एक्सपर्ट्स का केहना है कि शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन भी आवश्यक है।
Immunity Booster Tips: आज से ही इन विटामिन्स से भरपूर फूड्स का सेवन करें, लगातार बड़ेगी इम्यूनिटी - 2
  • विटामिन -डी : हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ विटामिन डी भी इम्यूनिटी के लिए जरूरी है। सूर्य के किरणे विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है यदि, सूर्यदाय होने के बाद ठीक 5 से 10 मिनट तक धूप में खड़े रहे तो भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है। विटामिन डी के अन्य स्रोत भी है लेकिन सबसे श्रेष्ठ सूर्य की किरणों को ही माना जाता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी का अवशोषण भी बहुत जरूरी है इसलिए आपको विटामिन डी का रोजाना सेवन करना चाहिए।
  • दही : दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन अधिकतर लोग करते है लेकिन इसके फायदे से अनजान होते है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो दही भी आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। दही का सेवन सुबह या दुपहर में करने से पेट को धंडक पहुंचाता‌ है और साथ ही पेट में अच्छे बैक्टीरिया बनाता है जोकि इम्यून सिस्टम को कमजोर होने से बचाता है। इसलिए दही का सेवन रोजाना नियमित रूप से करना चाहिए।
Immunity Booster Tips: आज से ही इन विटामिन्स से भरपूर फूड्स का सेवन करें, लगातार बड़ेगी इम्यूनिटी - 3

Leave a Reply

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: