Home Health & Fitness इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आज ही केल को अपने आहार में शामिल...

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आज ही केल को अपने आहार में शामिल करें

0
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आज ही केल को अपने आहार में शामिल करें : Benefits of Kale

अच्छे स्वास्थ के लिए सब्जियों को लाभदायक माना जाता है, यह बात तो सभी जानते ही होंगे लेकिन जब बात शाकाहारी लोगो की आती है तो अधिकतर लोगो को सिवाय पनीर के कुछ ही हरी सब्जियों के बारे में पता होता है। हरी सब्जी में भी भिन्न भिन्न प्रकार की सब्जियां होती है जोकि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते है इन्ही में से एक केल सब्जी भी जोकि हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है। केल सब्जी में बहुत सारे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते है जोकि कई प्रकार बीमारियों से लड़ने में मदद करता हैं। केल हरी पत्तेदार सब्जी है यह दो रंग की होती है हरे और बैगनी । केल की सब्जी खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है।

  1. रोग प्रतिरोधक क्षमता : केल हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और घुलनसील एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। हर व्यक्ति को अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रखना चाहिए ताकि वो बीमारियों को चपेट में आने से बच सके। अगर, रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत नहीं होगा तो बीमार जल्दी पड़ जायेंगे और हल्के से मौसम में बदलाव होते ही सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपने रोग प्रति रोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए अपने आहार में केल की सब्जी को शामिल करना अनिवार्य है।
  2. पाचन : केल का उपयोग करके पाचन की समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है क्योंकि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा उपलब्ध होती है। फाइबर शरीर में खाना पचाने का काम करता है और साथ में कब्ज से राहत भी देता है। केल का सेवन करके वजन भी घटाया जा सकता है क्योंकि यह फाइबर से समृद्ध होता है। इसलिए केल को अपने दैनिक आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।
  3. त्वचा और बालों के लिए : केल का सेवन करने से त्वचा और बालों दोनो ही स्वस्थ रहते है क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जोकि त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायता करता है और साथ ही फोलेट से भी भरपूर होता है जोकि बालों को स्वस्थ रखने में सहायता करता है। इसके अलावा केल में और भी बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है। केल को अपने आहार में शामिल करने से मेनोपॉज के बाद होने वाली समस्याओं से छुटकारा पा सकते है इसलिए केल का सेवन करना बहुत जरूरी है।
  4. मधुमेह : एक रिसर्च में पता चला है की मधुमेह से एक बहुत लोग ग्रशित है। मधुमेह की बीमारी का अभी तक पुण्यता इलाज नहीं है लेकिन इससे बचा जा सकता है यदि खानपान सही से किया जाए तो इसे नियंत्रित कर सकते है। यदि आप भी मधुमेह की गंभीर समस्या से बचना चाहते है तो आज से केल सब्जी का सेवन करना शुरू कर दे क्योंकि केल में एंटी डायबिटिक गुण पाया जाता है जोकि मधुमेह के खतरे को कम कर देता है, इसके साथ और भी कई पोषक तत्व पाए जाते है जिससे की आपका शरीर स्वस्थ रहता है।

हम आशा करते है कि इस महामारी में आप सब स्वस्थ रहे, मस्त रहे और हस्ते रहे।
ऐसे और भी हेल्थ से संबंधित आर्टिकल पड़ने के लिए आज ही हमे फॉलो करें।

आज के लेख में बस इतना ही अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसको अपने मित्रो और संबंधी को जरूर शेयर करना और अगर कोई सुझाव हो तो आप हमे ईमेल कर सकते है या कॉमेंट करके शेयर कर सकते है ।इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आज ही केल को अपने आहार में शामिल करें ।

NO COMMENTS

Leave a Reply

Exit mobile version