Home Health & Fitness अलसी के तेल के चमत्कारी एवं गुणकारी फ़ायदे

अलसी के तेल के चमत्कारी एवं गुणकारी फ़ायदे

0
खाने में अलसी के तेल को शामिल करने के चमत्कारी एवं गुणकारी फ़ायदे

आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने खान पान पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते है जिसकी वजह से हमे बदमे बहुत सारी खतरनाक बीमारियो का सामना करना पड़ता है। आज के समय में खाने में प्रयोग होने वाले तेल भी बहुत महत्व रखते है क्योंकि आज बाजार में बहुत से तेल बेचे जा रहे है, तो आज हम उनमें ही एक तेल के बारे में जानेंगे जो हमारी सेहत को स्वस्थ रखने हमारी सहयता करता है और उस तेल को हम फ्लेक्स सीड ऑयल के नाम से जानते है यह तेल अलसी के बीज से बनाया जाता है। यह अलसी के बीज का तेल स्वस्थ के लिए बहुत ही गुणकारी और सेहतमंद है।

  • सूजन कम करने में सहायक : फ्लेक्स सीड ऑयल सूजन को कम करने में बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है यदि आपको किसी भी प्रकार के सूजन की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो आप अलसी के बीज का तेल इस्तमाल कीजिए आपका सूजन बहुत जल्द कम होजाएगा क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो ओमेगा -3 फैटी एसिड में से एक है। यह तेल जोड़ो के दर्द की समस्या से निजात पाने में भी बहुत बड़ी सहयता करता है।

  • कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग से बचाव : फ्लेक्स सीड ऑयल शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रखता है और इससे पीड़ित लोगो को राहत देता है। अलसी के बीज का तेल मनुष्य के हृदय को स्वस्थ रखता है और रक्तचाप को नियंत्रित करके हृदय पर पड़ने वाले अनावश्यक भार को कम करता है । इसमें ओमेगा 3 एसिड और एंटी इंफ्लेमेटरी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह हृदय के बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर, अलसी के तेल का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो कार्डियोवैस्कुलर ( हृदय) स्वास्थ्य में सुधार बहुत तेज़ी से होता है इसलिए हमे अपने आहार में अलसी का तेल शामिल करना चाहिए।
  • महिला स्वास्थ्य में फायदेमंद : शोध से यह पुष्टि हुई है की अलसी का तेल बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है उन सभी महिलाओं के लिए जो गर्भवती है या जो मासिक धर्म से संबंधित समस्याओं को लेकर परेशान है। मेनोपॉज के दौरान अलसी के तेल से बने फूड सप्लीमेंट के बहुत अच्छे प्रभाव देखे गए है, इसका कारण है इसमें पाए जाने वाले एस्ट्रोजेनिक प्रभाव को माना जा सकता है। एक अन्य शोध के अनुसार, मेनोपॉज के बाद हड्डियों की कमजोरी का खतरा बड़ जाता है इससे बचाव के लिए अलसी का तेल या सप्लीमेंट लेना चाहिए क्योंकि उस समय में अलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व काम आ सकते है। अलसी के तेल में ओमेगा 3 की भरपूर मात्रा उपलब्ध होती है जिसके फलस्वरूप मासिक धर्म होने से पहले दिखाई देने वाले लक्षणों में लाभकारी हो सकता है और स्तन में दर्द और भारीपन को कम करने में सहायता करता है।
  • त्वचा के लिए लाभदायक : अलसी के तेल का इस्तमाल त्वचा को सुंदर बनाने में भी प्रयोग किया जाता है। अलसी के तेल को खाने के साथ साथ अगर आप नहाने से पहले बॉडी मसाज करे तो त्वचा मुलायम और स्किन को हाइड्रेट रखने में मददगार हो सकता है क्योंकि इसमें प्लाज्मा फैटी एसिड पाया जाता है ।

NO COMMENTS

Leave a Reply

Exit mobile version