27.6 C
New Delhi
Friday, May 7, 2021
Home Health & Fitness गर्मियों में आम खाने के चमत्कारी फायदे

गर्मियों में आम खाने के चमत्कारी फायदे

आम तो आप सबने खाए ही होंगे, लेकिन क्या आप जानते है की आम को ही क्यों फलों का राजा माना जाता है ?


तो चलिए जानते है की आम को क्यों फलों का राजा कहा जाता है और साथ ही जानेंगे यह कितने प्रकार के होते है, क्या क्या स्वास्थवर्धक फायदे है, क्यों आम हमारी सेहत के जरूरी है और किन किन बीमारियों से हमारी रक्षा करता है ।

आम का नाम सुनते ही हमारी मीठी मीठी यादें ताज़ी हो जाती है, आम हर किसी की प्रिय होता है । भारत में आम का उत्पाद भरपूर मात्रा में होता है जिसकी वजह से यह सस्ते मिलते है और आम आदमी इसे आसानी से खरीद सकता है और इसका सेवन कर सकता है इसलिए यह भी एक कारण है, आम फलों का राजा है।
भारत में आम के फल 12 प्रकार के पाए जाते है :दसेहरी आम, लंगड़ा आम, नीलम आम, जर्दालू आम, मालदा आम, तोतापुरी आम, केसर, हाफुस आम, बादामी आम, हिमसागर आम, बंगनपल्ली आम, आदि।

आम के चमत्कारी फायदे और आम क्यों खाना चाहिए :-

  • पाचन में सहायक : आम तो सभी ने खाए होंगे लेकिन कभी अपने यह सोचा था की आम खाने से आपकी पाचन सकती में सुधार होती है, और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आम में लैक्सेटिव तत्व यानी पेट को साफ करने के गुण पाए जाते है, और आम में प्रचूर मात्रा में फाइबर उपलब्ध होता है जोकि पाचन सकती को मजबूत करता है इसलिए आम खाने से आपके पाचन से संबंधित सभी समस्या लाभदायक होता है।

  • आंखो के लिए फायदेमंद : आज के दौर में आंखो की समस्या मानो एक दम आम होगी जिसको देखो वही इस परेशानी से जूझ रहा है। उम्र के साथ आंख की रोशनी कम हो जाती जिसकी वजह से कम दिखाई देने लगता है लेकिन आज कल तो यह कम उम्र के लोगो को भी हो रही जिसका एक मात्र कारण है उचित मात्रा में विटामिन ए का न मिलना । एक शोध में यह पुष्टि हुई की आम के फल विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है । इसके अलावा, मनुष्य के दो प्रमुख कैरोटेनाइड – ल्यूटिन और जियाजैथिन के समृद्ध भंडार उपलब्ध होता है जोकि लंबे समय तक आंख की रोशनी कम नही होने देता है । आम का सेवन उनके लिए भी है जिनकी उम्र के साथ आंखो रोशनी कम होने लगती है , इसके सेवन करने से कमजोर दृष्टि की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

  • संभोग शक्ति को बढ़ाना : आम का सेवन तो सभी करते है लेकिन वो यह इस बात पर ध्यान नहीं देते की आम खाने से संभोग करने की शक्ति बड़ जाती है जिसकी वजह वो काफी लंबे समय तक संभोग कर पाता है । आम में विटामिन ई और बीटा कैरोटिन का योगिक पाई जाती है जो की कामोत्तेजक (Aphrodisiac) गुण बढ़ाता है।

  • गर्मी से बचाव : आम का जूस या रस पीकर हम भीषण गर्मी के प्रकोप से बच सकते है । आम का फल के औषधी के रूप में काम करता है, आम का रस पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और गर्मी में चलने वाली गर्म हवा से बचा सकता है । अगर, किसी को लू लग जाता है या बुखार होता है तो उस स्थिति में कच्चे आम को पीस कर शरीर पर लगाया जाता जिससे की शरीर को ठंडक मिलती है । आम गर्मियों के मौसम का एक स्वादिष्ट और स्वास्थवर्धक फल है। गर्मी के कहर से बचने के लिए आम का रस काफी असर है।

  • गर्भावस्था में आम के फायदे : आम का सेवन गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है । गर्भावस्था के दौरान एक गर्भवती महिला को अपने खान पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है उसे पोष्टिक आहार के साथ पोषक ‌तत्व का ध्यान रखना होता है, आम एक ऐसा फल है जो गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से लिया जाए तो विटामिन ए की कमी को पूरी करता है क्योंकि आम विटामिन ए का भंडार है। गर्भवती महिला को आम का सेवन भी डॉक्टर से सलाह लेकर ही करनी चाहिए।

आज के लेख में बस इतना ही अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसको अपने मित्रो और संबंधी को जरूर शेयर करना और अगर कोई सुझाव हो तो आप हमे ईमेल कर सकते है या कॉमेंट करके शेयर कर सकते है ।

Leave a Reply

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: