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Thursday, June 17, 2021
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फाइबर को अपने आहार में शामिल करने कि क्यों आवश्यकता है ?

हमारे शरीर के लिए सबसे आवश्यक तत्त्वों में से एक फाइबर भी है। फाइबर हमारे शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है और पाचन से संबंधित सभी समस्याओं को खत्म करने में सहायता करता है, इतना ही नहीं फाइबर का सेवन करने से ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता हैं। फाइबर का सेवन करके वजन को घटाया जा सकता है। स्वस्थ रहने के लिए फाइबर को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए ताकि पाचन तंत्र मजबूत बना रहें।
फाइबर दो प्रकार होते है : घुलनसील फाइबर और अघुलनसील फाइबर। ये दोनो फाइबर शरीर के लिए आवश्यक है। आज हम रिच कन्टेन फाइबर फूड्स के बारे आपको अपने लेख मध्यम से बताएंगे।

  • केला : एक शोध में हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया है कि फाइबर के लिए सबसे अच्छा स्रोत केला है। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर उपलब्ध होता है और इतना नहीं इसके साथ विटामिन सी, विटामिन बी 6, पोटैशियम, मैग्नेशियम, जिंक, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है। केले का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह वजन कम करने और पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। केले का सेवन करने से आंतो की समस्या भी दूर हो जाती है।
  • दालें : दालो में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है इसलिए दाल भी फाइबर के लिए बहुत ही अच्छा स्रोत है। दाल का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि इसमें फाइबर के साथ कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते है। दलों को अपने आहार में शामिल करने से शरीर होने वाली फाइबर की कमी पूरा करने में सहायता करता है। एक रिपोर्ट में बताया गया है यदि, दाल का रोजाना सेवन किया जाए तो हार्ट अटैक, डायबिटीज़, रक्त चाप जैसे रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • तरबूज : हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार तरबूज में भरपूर मात्रा में फाइबर उपलब्ध होता है। तरबूज का सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियों से बचा सकता है क्योंकि इसमें फाइबर के साथ साथ विटामिन सी, पोटैशियम, और लाइकोपिन जैसे तत्व पाए जाते है। तरबूज का प्रयोग करने से हृदय रोग, मधुमेह और उच्च रक्त चाप जैसी बीमारियों का खतरा कम कर देता है। तरबूज का सेवन करने से वजन कम करने में सहायता मिलती हैं।
  • अमरूद : अमरूद का सेवन करने से पाचन की समस्या दूर हो जाती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर उपलब्ध होता है। फाइबर खाने को अच्छे से पचाने में कार्य करता है। इतना ही नहीं अमरूद में विटामिन सी भी पाया जाता है जोकि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता हैं। इसलिए, रोजाना कम से कम एक अमरूद का सेवन तो करना ही चाहिए ताकि आपका स्वास्थ्य अच्छा रहें।
  • लौकी : लौकी में भरपूर मात्रा में फाइबर उपलब्ध होता है जिससे की कब्ज जैसे बीमारियों असरगार साबित हो सकता है। लौकी में फाइबर के साथ साथ इसमें फास्फोरस, आयरन, जिंक, विटामिन सी जैसे बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है। लौकी का सेवन करने से पेट फूलना, कब्ज, और बवासीर जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है। यदि, लौकी का जूस पिया जाए तो यह वजन कम करने में सहायता करता है। लौकी का सेवन करने से बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है इसलिए आपको भी अपनी डाइट लौकी को शामिल करना चाहिए ताकि आपका स्वास्थ्य अच्छा रहें।

हम आशा करते है कि इस महामारी में आप सब स्वस्थ रहे, मस्त रहे और हस्ते रहे।
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