32.1 C
New Delhi
Wednesday, June 16, 2021
Home Health & Fitness बॉडी में इम्युनिटी और ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए बेस्ट फूड

बॉडी में इम्युनिटी और ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए बेस्ट फूड

कोरोना के इस महामारी में बहुत लोगो प्रभावित किया है और बहुत से लोग इसका शिकार भी हुए है। हाल ही में रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला है की कोरोना का तीसरा म्यूटेशन आगया है और इसमें सांस लेने में तकलीफ होती है क्योंकि यह वायरस बॉडी में ऑक्सीजन के स्तर को कम कर देता है। अगर, कोरोना के इस कहर से बचना है तो आपको आज से ही अपने डाइट में वो आहार सामिल करने होंगे जो इम्यूनिटी के साथ साथ ब्लड मैं ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाता हो। आज के इस लेख में हम यही चर्चा करने वाले है।

इस महामारी से वही लोग लड़ सकते है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है, जो अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखते है जैसे की अपनी आहार में वो सभी प्रकार के व्यंजन खाना जिससे भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, जिंक, फोलिक एसिड इत्यादि। ये सभी पोषक तत्व ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने में सहायता करते है।

  • नींबू : नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है इसलिए इसे सर्वश्रेष्ठ स्रोत भी माना जाता है । 100 ग्राम नींबू में 42 ग्राम तक विटामिन सी की मात्रा पाया जाता है। नींबू सेवन करने से रक्त में ऑक्सीजन का स्तर बना रहता है । नींबू में विटामिन सी के अतिरिक्त एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी, और एंटी बैक्टिरियल गुण पाया जाता है। कोरोना के इस महामारी में अगर, रोजाना एक ग्लास नींबू पानी पिया जाए तो इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बड़ेगी और इस महामारी से लड़ने की ताकत मिलेगी। नींबू का सेवन शरबत के रूप में या आचार के रूप में भी कर सकते है।
  • कीवी : कोरोना के इस भीषण दौर में कीवी एक ऐसा फल है जो इससे लड़ने की ताकत देता है क्योंकि इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो कई प्रकार के वायरल संक्रमण से बचा सकता है। कीवी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण जो की मुक्त कणों को दूर रखता है, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जो कि सूजन कम करने में सहायक, एंटी हाइपरटेंसिव गुण जो कि रक्तचाप नियंत्रित करने में सहायक, एंटी थोंब्रोटिक गुण जोकि खून के थक्के बनने से रोकता है । यदि, रोजाना एक कीवी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह ऑक्सीजन की कमी को पूर्ति करने में सहायता करता है।
  • लहसुन : लहसुन को भी विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों में गिना जा सकता है क्योंकि इसमें भी विटामिन सी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। लहसुन का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बनाए रखने में सहायता करता है। लहसुन प्रयोग खाने में मसाले के रूप में किया जाता है। लहसुन का प्रयोग विविध प्रकार की औषधियों ‌में भी किया जाता है। कोरोना काल में यह सब खाद्य पदार्थों का सेवन करना अनिवार्य होगया है।
  • दही : स्वास्थ्य के लिए दही बहुत ही फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें कई प्रकार के गुड बैक्टीरिया पाए जाते है जोकि शरीर के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते है। दही में प्रोटीन, विटामिन्स और कैल्शियम यह सभी पोषक तत्व उचित मात्रा पाए जाते है। दही का सेवन करने से ऑक्सीजन की कमी पूरी करता है। इस कोरोना काल में दही का सेवन तो हर व्यक्ति को करना चाहिए ताकि इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहे और इस महामारी से जमकर मुकाबला कर सकें।
  • केला : केला में बहुत ही पोषक तत्व पाए जाते है इसलिए केला भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। केला मुख्यता इस कोरोना काल में ज्यादा उपयोगी है क्योंकि इसमें अल्कलाइन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे ऑक्सीजन की कमी को आसानी से पूरा किया सकता है। केले में पोटैशियम, मैग्नेसिस, आदि कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते है।

हम आशा करते है कि इस महामारी में आप सब स्वस्थ रहे, मस्त रहे और हस्ते रहे।
ऐसे और भी हेल्थ से संबंधित आर्टिकल पड़ने के लिए आज ही हमे फॉलो करें।

आज के लेख में बस इतना ही अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसको अपने मित्रो और संबंधी को जरूर शेयर करना और अगर कोई सुझाव हो तो आप हमे ईमेल कर सकते है या कॉमेंट करके शेयर कर सकते है ।

Leave a Reply

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: