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Saturday, October 16, 2021
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वजन कम करने का सबसे आसान तरीका

शाकाहारी आहार क्यों खाएं ?

शाकाहारी आहार खाने से हम कई प्रकार की होने वाली बीमारियो से बच सकते है जैसे की हृदय रोग, मधुमेह, स्तन कैंसर आदि।

इसके अलावा शाकाहारी आहार खाने से अल्जाइमर रोग के जोख़िम को कम करता हैं।
एक स्वास्थ शाकाहार आहार खाने से पुरानी बीमारी के जोख़िम को कम करने में मदद करता हैं और वजन घाटने में मुख्य रूप से सहायता करता हैं।

शाकाहारी आहार से वजन कम करने के सरल नुस्खे:-

  1. आपकी प्लेट का आधा हिस्सा बिना स्टार्च वाली सब्जी के होना चाहिए :- ब्रोकोली, फूलगोभी, तोरी, साग और मशरुम जैसे उच्च फाइबर वाली सब्जी होनी चाहिए जिससे की आपको खाने में कम से कम कैलोरी हो ताकि आपका वजन जल्दी काम हो सकें।
  2. आहार में प्रोटीन को शामिल करना :- चुंकि हम कम कैलोरी वाला आहार लेंगे तो हमारे शरीर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होनी चाहिए ताकि शरीर में चुस्ती स्फूर्ति बनी रहे । उच्च प्रोटीन वाला आहार बींस, नट्स, बीज, डेयरी उत्पाद, दाल इत्यादि खाना जिससे ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन मिले और कम से कम कैलोरी हो ।
  3. ज्यादा कैलोरी वाले खाने से बचें :- अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको ज्यादा कैलोरी वाले खाने को परहेज करना होगा जैसे कि फास्ट फूड (Chowemin,momos,pizza,fries,burger,tikki,etc)। आपको अपने आहार में सिर्फ वही खाना है जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन मिले ।

एक संतुलित शाकाहारी भोजन जिसमें पूर्णतय कैलोरी और कार्बोाइड्रेट रहित भोजन होता है जिसकी वजह से आपका वजन बहुत ही आसानी से कम हो जाता है और यदि आप इसके साथ थोड़ा बहुत व्यायाम करते है तो यकीन मनिये आपका वजन बहुत जल्द ही कम हो जाएगा।

हमने अब तक बात करी की कैसे वजन खटाना है, अब हम बात करेंगे Diet Chart की जिसमें हम देखेंगे कि कब क्या कैसे खाना है यह में अपना Experience शेयर कर रहा हूं तो अगर आप भी वजन कम करना चाहते हो तो आप भी इस चार्ट को फॉलो कर सकते है :-

सोमवार से बुधवार (Monday to Wednesday)

नाश्ता ( Breakfast) :- ब्राउन राइस इडल्ली के साथ सांबर / मिक्स वेज पोहा + एक फल / Oats with Apples, पीनट बटर

दोपहर का भोजन (Lunch) :- सलाद, एवोकाडो / चिकपीस करी विथ ब्राउन राइस / 2 रोटी+ तुर दाल + खीरा राईता+ मिक्स सलाद

शाम का नस्ता (Evening Snacks) :- वेजिटेबल्स सुजी उपमा + वेज सूप / बादाम, डार्क चॉकलेट

रात का खाना (Dinner) :- ब्राउन ब्रेड +सलाद, खिचड़ी+सलाद, 2 रोटी+गोबी की सब्जी+सलाद

वीरवार से रविवार (Thursday to Sunday)

नाश्ता (Breakfast) :- मुंग दाल के चिल्ले + टमाटर की चटनी, पालक मेथी के चिल्ले, ब्राउन ब्रेड सैंडविच, चना चाट + फ्रूट्स, वेजिटेबल्स दलिया+ 1 ग्लास दूध

दोपहर का भोजन (Lunch) :- मिक्स सब्जी के साथ साबुत दाने की रोटी, सांबर के साथ ब्राउन राइस, वेज बिरयानी+ पनीर भुर्जी+रायता+ सलाद, पालक पनीर + 2 रोटी+ रायता+ सलाद, 2 रोटी + सोयाबीन की सब्जी + रायता+ सलाद, मुंग की दाल+ रोटी + सलाद

शाम का नास्ता (Evening Snacks) :- मुंग दाल के चिले+ पीनट चटनी, पोहा, चना चार्ट, फ्रूट्स

रात का खाना ( Dinner) :- 2 रोटी + भिंडी की सब्जी+ सलाद, दलिया या खिचड़ी+ मिक्स सब्जी, Oats+ सलाद, मिक्स वेज सब्जी + 2 रोटी + सलाद, पालक पनीर के साथ ब्राउन राइस + सलाद

अगर आप दिए गए शाकाहारी आहार के चार्ट को फॉलो करेंगे तो निश्चित रूप से आपको अपने वजन बहुत जल्द फर्क दिखेगा और यदि आप इसके साथ थोड़ा बहुत कसरत करते है तो बहुत ही आपको अच्छा परिणाम मिलेगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें धन्यवाद ।

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