28.1 C
New Delhi
Thursday, June 17, 2021
Home Health & Fitness शहद और लहसुन खाने से लगातार बढ़ते रहेगी इम्यूनिटी : Super Benefits...

शहद और लहसुन खाने से लगातार बढ़ते रहेगी इम्यूनिटी : Super Benefits of Honey & Garlic

हमारी प्रकृति ने हमें बहुत सारे गुणकारी जड़ी बूटियां दी है, उन्ही में से एक शहद और लहसुन भी है। शहद और लहसुन का इस्तमाल तो बहुत लोग करते है लेकिन इसके फायदों के बारे में बहुत कम ही लोग है। आपने घरलू उपचार के बारे में तो सुना ही होगा अपनी दादी से क्योंकि पहले के लोग डॉक्टर के पास जाने की वजह वो खुद ही अपना इलाज घरलु नुस्खे से कर लेते थे। लेकिन आज हम जो बताने जा रहे है शहद और लहसुन के बारे में वो साइंस के द्वारा प्रूफ किया जा चुका है, तो जानते है शहद और लहसुन के चमत्कारी फायदे।
शहद और लहसुन का सेवन करना स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते है। शहद और लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, हृदय का स्वास्थ ठीक रहता है, स्मरण शक्ति बढ़ाता है और वजन कम करने में सहायता करता है। अभी इन सबके बारे में आगे विस्तार से जानेंगे।

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता : इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते है और जब अचानक से बीमार पड़ते है तो सामने कई प्रकार बिमारिया निकलकर आती है इसलिए इन सबसे बचने के लिए सबसे पहले आपको अपने डाइट में ऐसे आहार शामिल करने पड़ेंगे जिससे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़े क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहेगी तो आपका शरीर किसी भी प्रकार की बीमारी से लड़ने में सक्षम होगा। शहद और लहसुन का इस्तमाल करने से भी रोग प्रतिरोधक मजबूत जायेगी है क्योंकि लहसुन में साइटोकिन पाया जाता है और शहद में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है इसलिए एक्सपर्ट्स दोनो का मिश्रण इस्तमाल करने के लिए कहते है। यदि शहद और लहसुन का मिश्रण 90 दिनों तक लिया जाए तो आपकी इम्यूनिटी सुपर स्ट्रॉन्ग हो जायेगी।
  • हृदय स्वास्थ्य : शहद और लहसुन का मिश्रण उपयोग करने से हृदय स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक के जोखिम को कम कर देता है क्योंकि लहसुन में कुछ ऐसे तत्त्व पाए जाते हो जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और रक्त चाप को नियंत्रण करता है। शहद में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा उपलब्ध होती है जोकि खून में थक्के बनने से रोकता है और हृदय को स्वास्थ रखने में सहायता करता है इसलिए शहद और लहसुन हृदय की स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह सारी बाते एक रिसर्च में प्रूव हो रखा है।
  • स्मरण शक्ति को बढ़ाना : एक शोध में यह पुष्टि हुई है कि शहद और लहसुन का प्रयोग करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और मस्तिष्क से सम्बन्धित विकारों को कम कर देता है। शहद में पॉलीफोनल्स की भरपूर मात्रा उपलब्ध होती है जोकि न्यूरो इंफालमेशन से बचाव करने में सहायता करती है। लहसुन में कयोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एंटी ऑक्सीडेंट के तरह काम करता है जोकि भूलने की बीमारी को कम करता है( यादास को मजबूत बनाता है) और न्यूरॉन्स की रक्षा करता है।

हम आशा करते है कि इस महामारी में आप सब स्वस्थ रहे, मस्त रहे और हस्ते रहे।
ऐसे और भी हेल्थ से संबंधित आर्टिकल पड़ने के लिए आज ही हमे फॉलो करें।

आज के लेख में बस इतना ही अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसको अपने मित्रो और संबंधी को जरूर शेयर करना और अगर कोई सुझाव हो तो आप हमे ईमेल कर सकते है या कॉमेंट करके शेयर कर सकते है ।

Leave a Reply

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: