32.1 C
New Delhi
Friday, June 11, 2021
Home Health & Fitness शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से क्या होता है?

शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से क्या होता है?

आज हम जानेंगे की शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से क्या होता है|

जैसा कि आप सब जानते है की आज के समय में बहुत से लोग है जो अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखते है और फिर जैसे जैसे उम्र बढ़ती है तो कई प्रकार की बीमारियों से जूझना पड़ता है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने सेहत का ध्यान तो रखना ही चाहिए क्योंकि अगर आप स्वस्थ रहेंगे तो आपके आस पास का वातावरण भी स्वास्थ रहेगा। भारत आयुर्वेद ज्ञान के लिए प्रख्यात है उसी आयुर्वेद में बताया गया है की यदि, कोई व्यक्ति रोजाना सुबह के समय गुनगुने पानी में शहद डालकर पीता है तो उसका स्वास्थ्य काफ़ी हद तक अच्छा रहता है।
आयुर्वेद के दृष्टि से शहद एक प्रकृति का उपहार है क्योंकि इसमें बहुत से ऐसे तत्त्व पाए जाते है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है और इसका बहुत से दवाइयों में भी प्रयोग किया जाता है। शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर उसका सेवन करने से मोटापा कम होता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, खांसी को दूर करता है, नींद की गुणवत्ता बढ़ाता है, और पाचन तंत्र मजबूत करता है, ये सारे लाभ मिलते है। कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शहद वाला गुनगुना पानी पिया जाए तो सेहत के लिए लाभदायक साबित होगा।

गुनगुने पानी में शहद डालकर पीने के फायदे :

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता : कोरोना के इस भयंकर केहर से बचना चाहते है तो आपकी इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बहुत ही आवश्यक है, तभी आप सर्दी- खांसी, और कई प्रकार के संक्रमण से लड़ने में सक्षम बन पाएंगे। रोजाना गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। शहद एंटीमाइक्रोबियल गुण से समृद्ध होता है। एंटीमाइक्रोबियल गुण संक्रमण, फंगल इन्फेक्शन और एक्ने जैसी समस्या को दूर करने में सहायता करता है।
  • वजन घटाने में सहायक : शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीने से काफी हद तक वजन कम हो सकता है क्योंकि शहद में हाइड्रोजन पैरोक्साइड कंपाउंड मौजूद होता है जोकि वजन को बढ़ने से रोक कर उसको नियंत्रित करता है। यदि, शहद के साथ नींबू का रस मिलाकर गर्म पानी में पिया जाए तो यह बॉडी को डिटॉक्स करके पसीने के माध्यम से एक्स्ट्रा फैट बाहर निकाल देता है और साथी बॉडी अंदर से साफ होने की वजह आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।
  • खांसी की समस्या : अकसर यह बात तो सुनी होगी की छोटे बच्चो को शहद पिलाना चाहिए ताकि उनको सर्दी, खासी- जुखाम न हो। वास्तिक में यह जरूरी नहीं की सिर्फ बच्चो को ही शहद पीने से फायदे मिलता है बल्कि शहद का उपयोग हर कोई कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति सर्दी खासी से परेशान है तो आप शहद के साथ दाल चीनी गर्म पानी में मिलाकर पिया जाए तो इससे छुटकारा पाया जा सकता है क्योंकि शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। एक शोध ‌के अनुसार शहद खांसी की वजह होने वाले सीने में दर्द से भी राहत दिलाने में मदद करता है।
  • पाचन की समस्या : एक शोध के अनुसार बताया गया है की शहद में बिफिडोजेनिक गुण पाया जाता जो पाचन से संबंधित समस्याओं को दूर करने में सहायता करती है। गर्म पानी में शहद डालकर पीने से कब्ज, गैस, और एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाया जा सकता है। शहद का नियमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह पेट साफ करने में मदद करता है।
  • तनाव : आज के समय में हर कोई तनाव और चिंता से ग्रशित है, जिसकी वजह से नींद में भी कमी आती है और स्वस्थ बिगड़ जाता है इसलिए इसे निजाद पाने के लिए यदि शहद को हल्के गर्म में मिलाकर पिया जाए तो यह तनाव को कम करने में सहायता करता है।

हम आशा करते है कि इस महामारी में आप सब स्वस्थ रहे, मस्त रहे और हस्ते रहे।
ऐसे और भी हेल्थ से संबंधित आर्टिकल पड़ने के लिए आज ही हमे फॉलो करें।

आज के लेख में बस इतना ही अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसको अपने मित्रो और संबंधी को जरूर शेयर करना और अगर कोई सुझाव हो तो आप हमे ईमेल कर सकते है या कॉमेंट करके शेयर कर सकते है ।

Leave a Reply

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: