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Tuesday, September 21, 2021
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शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के कौन-कौन से सर्वश्रेष्ठ स्रोत है?

शरीर के अच्छे विकास लिए प्रोटीन की आवश्यकता सबसे अधिक और महत्वपूर्ण होती है। प्रोटीन की बात करें तो लोगो का ऐसा मानना है की सबसे अच्छा स्रोत अंडे, मछली, मांस में होते है लेकिन जो लोग शाकाहारी है वो लोग सोचते है की हमारे पास तो पनीर के अलावा और कोई अन्य स्रोत ही नहीं है। जो लोग ऐसा मानते है की सिर्फ नॉन वेज में ही सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है तो उनका सोचना गलत है क्योंकि वेज में भी बहुत सारे प्रोटीन के अच्छे स्रोत है और हम आगे उसके बारे में चर्चा करेंगे ।
प्रोटीन आखिर शरीर के लिए इतना जरूरी क्यों है, प्रोटीन हमारे शरीर के लिए इसलिए जरूरी हैं क्योंकि शरीर में मांस पेशियों को बड़ाने में मदद करता है और जो लोग जिम करते है, उनको प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है इसलिए उनको प्रोटीन से भरपूर डाइट लेनी होती है। शाकाहारी भोजन में भी बहुत सारे ऐसे आहार होते है जिनमे भरपूर मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है । अगर, आप एक अच्छा स्वस्थ चाहते है तो आपको हाई प्रोटीन डाइट लेने की आवश्कता है।

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन से भरपूर अच्छे स्रोत कुछ इस प्रकार है :

  • पनीर : अधिकांश लोगो पता है की पनीर वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है क्योंकि इसमें सभी प्रकार आवश्यक अमीनो एसिड पाया जाता है। वेजिटेरियन लोगो के लिए पनीर एक अच्छा स्रोत हो सकता है प्रोटीन के लिए। 100 ग्राम पनीर में 17.54 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है। पनीर का सेवन रोजाना कर सकते है और सबको करना भी चाहिए, खासकर जो लोग नॉन वेज नही खाते है उनके लिए तो सबसे ज्यादा जरूरत है।
  • सोयाबीन : सोयाबीन को प्रोटीन के लिए अच्छा स्रोत माना जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन के साथ साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है। शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। सोयाबीन में वसा की मात्रा कम होती है इसलिए इसे वजन कम करने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है।
  • टोफू : टोफू के बारे में बहुत से लोग नही जानते है लेकिन प्रोटीन के लिए यह भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है । टोफू में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इसलिए इसे भी अपनी डाइट में सामिल कर सकते है।
  • पीनट बटर : पीनट बटर के बारे में अधिकतर लोग जानते है क्योंकि इसमें प्रोटीन के साथ साथ फाइबर की मात्रा भी अच्छे मात्रा में पाई जाती है जिससे की यह आपको लंबे समय तक पेट भरा भरा रखता है । पीनट बटर को वजन कम करने लिए भी इस्तमाल किया जाता है क्योंकि इसमें फाइबर गुड क्वांटिटी में होता है। पीनट बटर को डेली नस्ते में ब्रेड के साथ लगा कर खा सकते है।
  • दाल : दाल भी प्रोटीन के लिए एक अच्छा स्रोत माना जाता है । दाल लगभग हर घर में बनता है इसलिए दाल के माध्यम से प्रोटीन आसानी से काफी अच्छी मात्रा में मिल जाता है। जैसे की आप लोग जानते है, बच्चो को दाल पिलाया जाता है ताकि उनको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिले। भारत में दाल हर घर में बनती है इसलिए दाल सबसे अच्छा प्रोटीन का स्रोत माना जाता है । दाल में प्रोटीन के साथ साथ आयरन, मैग्नेशियम, फाइबर इत्यादि अच्छी मात्रा पाई जाती है।

हम आशा करते है आप और आपकी फैमिली हमेशा स्वस्थ रहे, मस्त रहे और हस्ते रहे।
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