32.1 C
New Delhi
Monday, September 20, 2021
Home Health & Fitness हरे प्याज़ खाने के अचूक फायदे

हरे प्याज़ खाने के अचूक फायदे

आज हम जानेंगे हरे प्याज़ के फायदे हरे प्याज़ को स्प्रिंग ऑनियन भी कहा जाता है। प्याज़ को उगाते समय सबसे पहले हरे कलर के स्प्रिंग ही निकलते है। यह प्याज़ आसानी से हर कोई खरीद सकता है क्योंकि इसका भाव कम होता है लेकिन इसके बहुत सारे पोषक तत्व होते है । हरे प्याज़ खाने से स्वास्थ्य ठीक रहता है क्योंकि इसके विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 2, कॉपर, फॉशपोरस, मैग्नेशियम, पोटैशियम, क्रोमियम जैसे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक लवण पाए जाते है। भारत में ज्यादातर लोग स्प्रिंग की सब्जी बनाकर खाते है।

  • कैंसर से बचाव : एक शोध पता चला है की हरा प्याज़ कैंसर से लड़ने के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें कैंसर से लड़ने वाला एलिल सल्फाइड नाम का कंपाउंड पाया जाता है जोकि कैंसर सेल के विकास पर रोक लगाता है। मेथेनॉलिक अर्क कैंसर का जोखिम हरे प्याज़ के सेवन से कम हो जाता है हालाकि कैंसर में डॉक्टरी इलाज ही फायदेमंद होता है।
  • आंखों के लिए फायदेमंद : आंखो से संबन्धित समस्याओं के लिए हरा प्याज़ बहुत ही लाभदायक है क्योंकि इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। विटामिन ए के वजह से अंधेरे में भी आंखो की रोशनी को बनाए रखता है। इसके साथ रेटीना में पिगमेंट को बड़ाने में सहयता करता है। इसलिए हमे अपने आहार में हरे प्याज़ को सामिल करना चाहिए।
  • जुकाम में फायदेमंद : प्राचीन काल से ही भारत आयुर्वेद में सबसे आगे रहा है और बहुत से ऐसे भारतीय लोग है जिनके घर में आज भी घरेलू उपचार का सहारा लिया जाता है। आज भी जुकाम जैसे बीमारी के लिए कोई दावा नही लेता है। सब घर पर ही इलाज कर लेते है और ऐसा माना जाता है की हरे प्याज़ में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जोकि जुकाम के कारण बंद नाक को खुलता है और राहत पहुंचता है इसलिए जुकाम के लिए हरे प्याज़ फायदेमंद होते है।
  • हृदय के लिए फायदेमंद : हरे प्याज़ का नियमित रूप से सेवन करने पर हृदय से जुड़ी समस्याओं से लड़ने में सहायता मिलती है । हरे प्याज़ के अंदर रक्त में जमने वाले थक्के को रोकने का गुण होता है इसलिए हरे प्याज़ हृदय के लिए सेहतमंद होता है। हरे प्याज़ का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी नही बढ़ती है और रक्तचाप भी नियंत्रण में रहता है जिसके कारण हृदयरोग से संबंधित जोखिम कम रहता है।
  • पाचन क्रिया फायदेमंद : हरे प्याज़ का सेवन करने से पाचन से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। हरे प्याज़ में कुछ ऐसे गुण पाए जाते है जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है । इसलिए ऐसा माना जाता है कि हरे प्याज़ पाचन से संबंधित समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है ।

हम आशा करते है आप और आपकी फैमिली हमेशा स्वस्थ रहे, मस्त रहे और हस्ते रहे।
ऐसे और भी हेल्थ से संबंधित आर्टिकल पड़ने के लिए आज ही हमे फॉलो करें।

आज के लेख में बस इतना ही अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसको अपने मित्रो और संबंधी को जरूर शेयर करना और अगर कोई सुझाव हो तो आप हमे ईमेल कर सकते है या कॉमेंट करके शेयर कर सकते है ।

Leave a Reply

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: