28.1 C
New Delhi
Thursday, June 17, 2021
Home Uncategorized कटहल को अपने आहार में शामिल करने की जरूरत क्यों है: Jackfruits's...

कटहल को अपने आहार में शामिल करने की जरूरत क्यों है: Jackfruits’s Benefits

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कटहल को अपने आहार में शामिल करने की जरूरत क्यों है ?

कटहल एक प्रकार का उष्णकटिबंधीय फल है जोकि खाने बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। कटहल भारत के दक्षिण पश्चिमी इलाके में पाया जाता है, यह दिखने छोटे बड़े दोनो आकार में होते है। कटहल का अधिकतर उपयोग सब्जी, आचार और कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में किया जाता है। कटहल का सेवन करने से आप कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते है जैसे कैंसर, हृदय ‌रोग, पाचन समस्या, आंखो की समस्या इत्यादि। शाकाहारी लोगों के लिए कटहल बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इसमें सभी सब्जियों से ज्यादा प्रोटीन, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आदि होता है। ऐसा माना जाता है, कटहल की सब्जी शाकाहारी मांस होती है क्योंकि यह पकने बाद बिल्कुल मांस जैसी दिखाई देती है।

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता : इस समय कोरोना वायरस ने पूरे देश में तांडव मचा रखा है , हर जगह से कोरोना से पीड़ित मरीजों की ही चीख सुनाई दे रही है। इसलिए इस समय आपको अपने सेहत का ध्यान रखने की सबसे ज्यादा जरूरत है। डॉक्टर्स का केहना है इस समय आपके शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना चाहिए तभी आप इस कोरोना वायरस से लड़ पाएंगे। कटहल एक ऐसा फल है जिसमे विटामिन सी, विटामिन ए, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन आदि से समृद्ध होता है जोकि आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है और हर प्रकार के संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है। इसलिए इस समय कटहल का सेवन करना बहुत ही लाभदायक और स्वास्थ्यवर्धक है। कटहल का सेवन सब्जी या आचार के रूप में भी किया जा सकता है।
  • पाचन स्वास्थ्य : कटहल का उपयोग पाचन से संबंधित समस्याओं के लिए किया जा सकता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और पेट साफ रखता है, गैस, कब्ज जैसी समस्या को दूर कर करता है। कटहल को उबाल कर इसका सेवन किया जाए तो ये आपका मोटापा कम करने में सहायता करता है।
  • हृदय ‌स्वास्थ्य : हृदय के स्वास्थ्य के लिए कटहल बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है जोकि हृदय में होने वाले सूजन को रोकता है। बीपी के मरीजों को कटहल का सेवन करने के लिए कहा जाता है क्योंकि कटहल में पोटैशियम तत्व उपलब्ध होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है। कटहल में आयरन भी पाया जाता है जो हृदय को मजबूत बनाए रखता है इसलिए कटहल का सेवन हर व्यक्ति ‌को करना चाहिए।
  • कैंसर : कटहल का सेवन कैंसर जैसी घातक बीमारी में लाभदायक होता है क्योंकि इसमें लिग्रांस, आइसोफ्लेवोंस और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से तत्त्वों से भरपूर होता हैं। कटहल में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जोकि कैंसर को रोकने में काफ़ी मददगार साबित होती है। कटहल में एंटी ऑक्सीडेंट भी उपलब्ध होता है जो मुक्त कणों को बेअसर करने में सहायता करता है।

मैं यह आशा करता हूं की आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की कटहल को अपने आहार में शामिल करने की जरूरत क्यों है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने तक ही न रखे इसे अपने मित्रो और सगे संबंधी के साथ भी शेयर करें ताकि वो भी इसका लाभ उठा सकें और भी अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो।

Leave a Reply

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: